IND vs SA Test : भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया

By: Jul 1st, 2024 4:57 pm

चेन्नई। भारतीय महिला टीम ने बल्लेबाजों और गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम सोमवार को टेस्ट मैच के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से करारी शिकस्त देते हुए एकमात्र टेस्ट मैच की सीरीज जीत ली है। इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने फॉलोऑन खेल रही दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट मैच के चौथे दिन दूसरी पारी में 373 रनों पर समेट दिया है। इसके बाद भारत को जीत लिए 37 रन का लक्ष्य मिला था जिसे सतीश शुभा नाबाद (13) और शेफाली वर्मा नाबाद (24) की मदद से 9.2 ओवर में हासिल कर मुकाबला 10 विकेट से जीत लिया।

दक्षिण अफ्रीका ने आज सुबह कल के दो विकेट पर 232 रनों से आगे खेलना शुरु किया कि अभी वह स्कोर में 32 रन ही जोड़ पाई थी कि दीप्ति शर्मा ने मैरिजान कप्प ने (31) को आउट कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई। स्कोर में दो रन इजाफा ही हुआ था कि स्नेहा राणा ने डेलमी टकर (शून्य) पर पवेलियन भेज दिया। सलामी बल्लेबाज कप्तान लॉरा वुलफार्ट और नडीन डी क्लर्क पारी को संभाला। लॉरा वुलफार्ट (122) रन कर आउट हुई। नडीन डी क्लर्क ने (61), सिनालो जाफ्टा (15), अनरी डर्कसन (5), टुमी सेखुखुने (6) और मासाबाटा क्लास (2) रन बनाकर आउट हुई। भारतीय गेंदबाजी ने दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम दूसरी परी में 373 रन पर सिमेट दिया है।

भारत की ओर से स्नेह राणा, दीप्ति शर्मा और राजेश्वरी गायकवाड़ ने दो-दो विकेट लिए। पूजा वस्त्रकर, शेफाली वर्मा और हरमनप्रीत कौर को एक-एक विकेट मिले। इससे पहले मैच के तीसरे दिन सुने लुस (109) की शतकीय और कप्तान लॉरा वुलफार्ट नाबाद (93) रनों की पारियों के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 337 रनों से पिछड़ने के बाद खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 232 रन बना लिए थे। फॉलोऑन खेल रही दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही अन्नेका बोश (9) का विकेट गवां कर संकट में फंस गयी थी। ऐसे समय में सुने लुस और कप्तान लॉरा वुलफार्ट ने पारी को संभाला। दूसरे विकेट के रूप में सुने लुस 109 रन बनाकर आउट हुईं। दिन का खेल समाप्त होने तक दखिण अफ्रीका ने दो विकेट पर 232 रन बना लिये है हालंकि वह अभी 105 रन पीछे है। कप्तान लॉरा वुलफार्ट नाबाद (93) और मैरिजान कप्प (15) रन बनाकर क्रीज पर है। भारत की ओर से दूसरी पारी में दीप्त शर्मा और हरमीत कौर ने एक-एक विकेट लिये।

इससे पहले स्नेह राणा (आठ विकेट) के शानदार स्पैल की बदौलत भारतीय महिला टीम ने बल्लेबाजी के लिए मुफीद चेपॉक की सपाट पिच मेहमान दक्षिण अफ्रीका रविवार को पहली पारी में 266 रन पर ढ़ेर कर 337 रनों की बढ़त बना ली है। सुबह दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में चार विकेट पर 236 रनों के कल के स्कोर से आगे खेलना शुरु किया। मैरिजान कप्प (69) और नडीन डी क्लर्क ने (27) ने पारी को आगे बढ़ाया। स्नेहा राणा ने शुरुआत स्पैल में मैरिजान कप्प (74) को बोल्ड कर दक्षिण अफ्रीका की जोड़ी को तोड़ा। इसके बाद तो दक्षिण अफ्रीका की टीम मात्र 30 रन जोड़कर ताश के पत्तों की तरह ढ़ह गई। नडीन डी क्लर्क (39), सिनालो जाफ्टा (शून्य), अनरी डर्कसन (5), मासाबाटा क्लास (1) और नोनकुलुलेको म्लाबा (2) रन बनाकर आउट हुई। दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 266 रनों पर सिमट गई। भारत को पहली पारी में बनाये गये (छह विकेट पर 603 पारी घोषित) के स्कोर के आधार पर 337 रनों की बढ़त मिली है।

भारत की ओर से स्नेह राणा ने 25.3 में 77 रन पर आठ विकेट लिये। दीप्ति शर्मा को 21 ओवर में 47 रन देकर दो विकेट मिले। इससे पहले शेफाली वर्मा (205) के एतिहासिक दोहरे शतक और स्मृति मंधाना (149) की शतकीय पारी की मदद से भारत ने छह विकेट पर 603 रन पर घोषित कर दी थी। एम ए चिदंबरम स्‍टेडियम में भारतीय महिला टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना की सलामी जोड़ी ने बेहतरीन बल्लेबाजी का मुजाहिरा करते हुए मैदान के चारों ओर शॉट लगाते हुए पहले विकेट के लिये 292 रनों की रिकार्ड साझेदारी की। 52वें ओवर में डेलमी टकर ने स्मृति मंधाना को आउटकर इस साझेदारी को तोड़ा।

स्मृति ने 161 गेंदों 27 चौकों और एक छक्के की मदद से (149) रन बनाए। मंधाना के बाद बल्लेबाजी करने आयी सतीश शुभा (15) रन बनाकर पवेलियन लौट गई। 75वें ओवर में रन लेने के प्रयास में शेफाली वर्मा दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रनआउट हो गई। उन्होंने 197 गेंदों में 23 चौके और आठ छक्के लगाते हुए (205) रनों की ऐतिहासिक पारी खेली। जेमिमाह रॉड्रिग्स (55) रन बनाकर आउट हुई। कप्तान हरमनप्रीत कौर (69) और रिचा घोष (86) रन बनाकर आउट हुई। दक्षिण अफ्रीका की ओर से डेलमी टकर को दो विकेट मिले। नडीन डी क्लर्क, टेमी सेखुखुने, नोनकुलुलेको म्लाबा ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App