जिला ऊना में रेत-बजरी का गहरा सकता है संकट

By: Jul 3rd, 2024 12:18 am

मानसून सीजन के चलते अढ़ाई माह बंद रहेगा खनन, पहली जुलाई से 15 सितंबर तक खनन लीज रद्द

सुधीर चौधरी-ऊना
अपना आशियाना व अन्य भवन भवन बनाने वालों को आगामी दिनों में खनन मेटीरियल की किल्लत पेश आ सकती है। खनन विभाग द्वारा मानसून सीजन को देखते हुए अढ़ाई माह तक खनन लीज पूरी तरह से रद्द कर दिया है। एक जुलाई से 15 सितंबर तक जिला ऊना की सभी खनन लीज बंद रहेगी। पहाड़ी क्षेत्र के लिए यह आदेश लागू नहीं होगा। अढ़ाई महीने में स्वां नदी व अन्य सहायक खड्डों में खनन लीज पूर्णत बंद रहेंगी। क्रशर संचालक भी पहले से तैयार स्टॉक ही बेच पाएंगे। खनन लीज रदद होने से नया स्टॉक तैयार नहीं होगा।

ऐसे में मकान सहित अन्य विकास कार्य प्रभावित हो सकते है। जिला भर में स्थापित किए गए स्टोन क्रशर उद्योगों के प्रबंधकों और मालिकों को लिखित आदेश जारी कर दिए हंै। मानसून का सीजन स्वां नदी व सहायक खड्डों में रेस्टोरेशन के लिए अहम माना जाता है। अढई माह में अगर कोई स्वां नदी व अन्य सहायक खडडों में अवैध खनन करता हुआ पाया तो खनन विभाग इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाएगा। इसके अलावा जिला के ढलान वाले क्षेत्रों में यह आदेश लागू नहीं होंगे। मॉनसून सीजन में किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए ऊंचाई वाले और पहाड़ी क्षेत्रों को पूरी तरह से इस आदेश से अलग रखा गया है। रेत व बजरी न मिलने से घर व सरकारी काम प्रभावित हो सकते है। ऐसे में घर व अन्य विकास कार्य आगामी दिनों तक लटक सकते है। एचडीएम

मानसून सीजन को देखते हुए जिला भर की खनन लीज को एक जुलाई से 15 सितंबर तक रदद किया गया है। इस संबंध में क्रशर संचालकों व लीज धारकों को लिखित आदेश जारी कर दिए गए है। अढाई माह में अगर कोई स्वां नदी व सहायक खडडों में खनन करते हुए पाया गया तो उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। – नीरजकांत ,जिला खनन अधिकारी ऊना

जिला में 76 खनन लीज की गई रदद
जिला ऊना में स्वां नदी व सहायक खडडों पर करीब 76 खनन लीज है। बरसात के दिनों में किसी भी तरह के अप्रिय हादसों को रोकने के लिए खनन विभाग ने खनन लीज को रदद करने का निर्णय लिया है। वहीं यह समय रेस्टोरेशन के लिए उपयुक्त माना जाता है।

घर बनाने वालों को पेश आ सकती है समस्या
जिला में खनन लीज रद्द होने से सबसे ज्यादा समस्या अपने घर/मकान बनाने को पेश आ सकती है। खनन मेटीरियल नहीं मिलने से घरों का निर्माण कार्य प्रभावित हो सकता है। क्योंकि क्रशरों पर भी स्टॉक कुछ ही दिनों में खत्म हो जाएगा। नया स्टॉक तैयार नहीं होने से लोगों को रेत-बजरी की किल्लत पेश आ सकती है। इसलिए घर व अन्य विकास कार्य आगामी दिनों तक लटक सकते है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App