ड्रोन से फसलों को स्प्रे, इफको ने इंदौरा में बताई तकनीक

By: Jul 1st, 2024 5:56 pm

निजी संवाददाता-इंदौरा

इफक़ो द्वारा नैनो उर्वरकों के प्रयोग को बढ़ावा देने पर मेगा अभियान की शुरुआत की गई, जिसके तहत सोमवार को ऑनलाइन मीटिंग के माध्यम से देश भर के 800 गांवों, जिनमें से 200 ग्रामों को नैनो मॉडल विलेज घोषित किया गया है, उन्हें एवं प्रगतिशील किसान एवं इफको नैनो ड्रोन उद्यमियों को मुख्य रूप से जोड़ा गया।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से इफको के प्रबंधक निदेशक डा. उदय शंकर अवस्थी द्वारा किसानों एवं ग्राम उद्यमियों एवं सहकारी समितियां को संबोधित करते हुए नैनों उर्वरकों की उत्पत्ति के कारण एवं पारंपरिक यूरिया एवं अन्य उर्वरकों के हमारे कृषि एवं प्रकृति के ऊपर दुष्प्रभाव के बारे में ज्ञान साझा किया गया। कार्यक्रम में इफक़ो मुख्यालय से विपणन निदेशक डॉ. योगेंद्र कुमार द्वारा भी किसानों को नैनो यूरिया प्लस एवं नैनो डीएपी के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई एवं सभी से आग्रह भी किया गया की वे सभी अपनी फसलों में कम से कम पारंपरिक यूरिया को आधा करने हेतु संकल्प के लिए भी प्रेरित करें।

ऑनलाइन मीटिंग के माध्यम से जुड़े किसानों को ड्रोन से नैनो उर्वरकों के स्प्रे से संबंधित डेमो भी दिखाया गया कि किस प्रकार किसान अपने फोन के माध्यम से इफको किसान उदय ऐप डाउनलोड कर अपने खेतों में ड्रोन की सेवा लेकर नैनो उर्वरकों का स्प्रे का उपयोग कर सकते हैं। इसी कड़ी में इफको द्वारा जिला कांगड़ा में चयनित नैनो मॉडल विलेज सुदामा जो की इंदौर तहसील में स्थित है, वहां पर भी एक ऐसे ही कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसके माध्यम से क्लस्टर से जुड़े प्रगतिशील किसानों को प्रबंधक निदेशक का संदेश सुनाया गया एवं साथ में नैनो उर्वरकों के स्प्रे ड्रोन के माध्यम से करवा कर डेमो भी दिखाया गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App