अगले 5 साल होगी गरीबी के खिलाफ लड़ाई: PM

By: Jul 3rd, 2024 1:12 pm

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को विश्वास जताया कि उनके इस तीसरे कार्यकाल में भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने में सफल होगी और इस दौरान भारत गरीबी की लड़ाई में भी जीत हासिल करेगा। पीएम मोदी ने राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर करीब 20 घंटे हुई चर्चा का जबाव देते हुए कहा “ हमारी संसदीय परंपरा में बहुत वर्षों बाद देश की जनता ने एक सरकार को तीसरी बार सेवा का मौका दिया है। 60 वर्षों के बाद फिर से एक ही सरकार की वापसी हुई है। भारतीय लोकतंत्र में छह दशक की यह असामान्य घटना है।” उन्होंने कहा कि देश के कुछ लोग इस विजय को स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं लेकिन पिछले दो दिनों से यह देख रहा हूं कि पराजय भी स्वीकार हो रही है और विजय भी स्वीकार हो रही है।

पीएम मोदी ने कहा “ पिछले 10 वर्षों में देश की अर्थव्यवस्था को वैश्विक तनाव के बावजूद 10 वें स्थान से पांचवे स्थान पर पहुंचाया गया है। इस बार देश की जनता ने पांच नंबर से तीन नंबर की अर्थव्यवस्था तक पहुंचाने के लिए जनादेश दिया है। देश की जनता ने जो जनादेश दिया है उनके अनुरूप भारत को दुनिया की शीर्ष तीन में शामिल करके रहेंगे। सदन में कुछ ऐसे विद्धान हैं जो मानते हैं कि यह तो अपने आप हो जाएगा। वे ऑटो मोड में सरकार को चलाते हैं। वे कुछ करने में विश्वास नहीं करते हैं। लेकिन हम परिश्रम में कोई कमी नहीं छोड़ते हैं। पिछले 10 वर्षों में हमने जो किया है उसकी गति भी बढ़ाएंगे और उसमें गहराई भी होगी और ऊंचाई भी होगी।”

उन्होंने कहा “चुनाव प्रचार के दौरान देशवासियों को मैंने कहा था कि 10 वर्षों का कामकाज तो अभी शुरूआत है। मुख्य काम तो अब होगा। एक गरिमा पूर्ण जीवन जीने के लिए जिन सुविधाओं की आवश्यकता होती है, सरकार इन मूलभूत सुविधाओं को विकास के तौर पर उपयोग करना चाहती है। आने वाले पांच वर्ष गरीबी के खिलाफ गरीबों की लड़ाई के लिए महत्वपूर्ण है। आने वाले पांच वर्ष इसलिए गरीबी के खिलाफ लडाई के वर्ष हैं। यह देश गरीबी के खिलाफ लड़ाई में विजय होगा।” उन्होंने कहा कि जब देश दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगी तो इसका लाभ जीवन के हर क्षेत्र में पड़ने वाला है। विकास के अनेक अवसर उपलब्ध होने वाले हैं। जब भारत दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बनेगी तब भारत में हर क्षेत्र में सकारात्मक प्रभाव तो होगा ही वैश्विक स्तर पर भी इसका अभूतपूर्व प्रभाव होगा। आने वाले कालखंड में भारत का वैश्विक प्रभाव दिख रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App